UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जल्द, एप्लीकेशन करेक्शन की लास्ट डेट 18 जनवरी

Study Adda
By -
0
UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा जल्द, एप्लीकेशन करेक्शन की लास्ट डेट 18 जनवरी



UP Constable Bharti 2024 Exam Date:यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2024 जल्द ही आयोजित होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, परीक्षा 11 फरवरी 2024 को आयोजित होने की संभावना है।


हालांकि, आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, पहली पाली सुबह 7 बजे से 9 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक। परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक 1 अंक का होगा। परीक्षा का कुल अंक 100 होगा। परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर तैयारी शुरू कर दें। वे पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास कर सकते हैं और परीक्षा पैटर्न से अवगत हो सकते हैं।

आपने आवेदन दिया है न? बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 16 जनवरी, 2024 है और शुल्क जमा और एप्लीकेशन करेक्शन करने की आखिरी तारीख भी 18 जनवरी, 2024 है। अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो तुरंत अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। अंतिम समय निकल जाने के बाद आपको फिर ये मौका नही दिया जाएगा।

यह घोषणा उन उम्मीदवारों के लिए एक राहत है जो 16 जनवरी 2024 को आवेदन बंद होने के बाद परीक्षा तिथि की खबर का बेसब्री से इंतजार करते। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने 27 दिसंबर, 2023 को 60,244 कांस्टेबल पदों की भर्ती के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है। पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार यहां यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीख और अन्य जानकारी देख सकते हैं।

UP Police Constable Bharti Exam Date 2024

यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 की तारीख 11 फरवरी 2024 है। यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, पहली पाली सुबह 7 बजे से 9 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक।

यह तारीख अभी तक आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, यह संभावित तारीख है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने परीक्षा की तारीख के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।UPPRPB ने 60,244 कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करने के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया था। आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 है।

यूपी पुलिस का एग्जाम कब होगा 2024

यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने UP Police Constable Bharti Exam की तारीख की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। हालांकि, मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, परीक्षा 11 फरवरी 2024 को आयोजित होने की संभावना है। उम्मीद है कि यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, पहली पाली सुबह 7 बजे से 9 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक।

UPPRPB को परीक्षा के लिए 25-30 लाख से अधिक आवेदन जमा होने की उम्मीद है। इसलिए दोनों बड़ी भर्तियों की लिखित परीक्षा एक ही दिन कराना आसान नहीं होगा। इसलिए, संभावना है कि यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा RO/ARO परीक्षा के बाद आयोजित की जाएगी।

UPPRPB जल्द ही कांस्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा की तारीख और अन्य विवरणों की आधिकारिक घोषणा करेगा। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर विजिट करते रहें।

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए एप्लीकेशन करेक्शन डेट क्या है?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए एप्लीकेशन करेक्शन डेट 17 और 18 जनवरी, 2024 है। आवेदन की अंतिम तिथि 16 जनवरी, 2024 है। करेक्शन के लिए, अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन करेक्शन करना होगा।

अभ्यर्थी यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन पत्र में हुई गलतियों को ऑनलाइन सुधार सकेंगे। इसके लिए उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन में संशोधन स्वंय करना होगा। ईमेल या एप्लिकेशन या किसी अन्य माध्यम से संशोधन स्वीकार्य नहीं हैं।

यूपी पुलिस कांस्टेबल नेगेटिव मार्किंग 2024

यूपीपीबीपीबी द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। इस परीक्षा में प्रत्येक सही उत्तर के लिए 2 अंक होंगे, जबकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक की नेगेटिव मार्किंग लागू होगी।

इस परीक्षा में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनके कुल अंक 300 होंगे। परीक्षा की समय अवधि 2 घंटे (120 मिनट) होगी। नेगेटिव मार्किंग के कारण उम्मीदवारों को परीक्षा में अधिक सावधानी से उत्तर देने की आवश्यकता होगी। उन्हें परीक्षा में जल्दबाजी में गलत उत्तर नहीं देना चाहिए। उन्हें केवल उन्हीं सवालों के जवाब देने चाहिए जिनके बारे में वे पूरी तरह आश्वस्त हों।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)