JEE Main 2024: एनटीए ने लिया बड़ा फैसला, जेईई मुख्य परीक्षा की तारीखें संशोधित, जानें पूरा मामला

Study Adda
By -
0
JEE Main 2024: एनटीए ने लिया बड़ा फैसला, जेईई मुख्य परीक्षा की तारीखें संशोधित, जानें पूरा मामला



JEE Main 2024 Latest News: जेईई मेन की परीक्षा 24 जनवरी से शुरू होने जा रही है, इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही है. जेईई मेन मुख्य परीक्षा की तारीखें रीवाइज्ड कर दी गई हैं. दरअसल जेईई मेन यानी ज्वाइंस एंट्रेंस एग्जामिनेशन सत्र 2 की तारीखें और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं की परीक्षा की तारीखें टकरा रही थीं, जिसे देखते हुए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई मेन सत्र 2 की तारीखों में संशोधन किया.

केंद्रीय माध्यिमक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12 दिसंबर को सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए एग्जाम शेड्यूल जारी किया था, जिसमें बोर्ड ने बदलाव किया है. बोर्ड ने 4 जनवरी को सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की संशोधित डेटशीट जारी की है, जिसमें कुछ विषयों की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है. जबकि एनटीए ने पिछले साल सितंबर में जेईई परीक्षा की तारीखें जारी की थीं. एजेंसी ने दोनों सर्कुलर की समीक्षा करते समय यह पाया कि परीक्षाओं की तारीखें ओवरलैप हो रही थीं. जेईई मेन 2024 का पहला सत्र सीबीएसई कक्षा 12वीं परीक्षा शुरू होने से पहले 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच होने वाला है. वहीं सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली हैं.

सीबीएसई डेट शीट 2024 के अनुसार, कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2 अप्रैल को समाप्त होने वाली है. इस दिन अंतिम परीक्षा सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 बजे के बीच इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस, इंफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिकस विषयों की होगी. हालांकि, जेईई मेन 2024 का दूसरा सत्र इन बोर्ड परीक्षाओं के साथ टकरा रहा है, कारण कि जेईई मेन 2024 का दूसरा सत्र 1 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच होने वाला है.

सीबीएसई ने एनटीए से जेईई मेन के दूसरे सत्र को पुनर्निर्धारित करने का अनुरोध किया है. साथ ही बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों के माता-पिता को एनटीए का अनुसरण करने का आग्रह किया है. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई के एक प्रवक्ता ने बताया, "माता-पिता को सलाह दी जाती है कि वे एनटीए से संपर्क करें, जबकि बोर्ड भी एक अनुरोध भेजेगा." एनटीए के महानिदेशक, सुबोध सिंह ने कहा कि पहले एनटीए ने जेईई मेन्स के दूसरे सत्र के लिए 1 से 15 अप्रैल निर्धारित किया था, अब जेईई मेन्स का दूसरा सत्र 3 अप्रैल के बाद आयोजित किया जाएगा.

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)