FLN WORK PLAN FOR CLASS 5 AND 4 बेसिक ग्रुप और एडवांस ग्रुप के लिए एफ एल एन योजना कक्षा 4 तथा कक्षा 5 दिनांक 16 फरवरी 2024
*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक 16.02.2024 सप्ताह 21 दिवस 5*
*🔘बेसिक ग्रुप📋भाषा*
*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (5मि)*
बच्चों से उनकी कोई मनपसंद कविता/गाना /कहानी सुनें। https://youtu.be/NlumSlUopZk
*🕰️बातचीत (05 मिनट)* नकलची मूमू कहानी के अलग अलग पात्रों पर बच्चों से बातचीत करें। बच्चों को ज्यादा से ज्यादा बोलने का मौका दें। https://youtu.be/ir8IfUyjgxc
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (20मिनट)*
नकलची मूमू कहानी बच्चों को हाव-भाव से सुनाएँ और कहानी पर चर्चा करें। अब कौन पढ़ेगा? बोर्ड पर कहानी लिखकर कुछ बच्चों को कहानी पढ़ने का मौका दें। https://youtu.be/ir8IfUyjgxc
*🕰️शब्द भंडार के खेल (20मिनट)* सभी बच्चों को 2 मिनट तक माँ शब्द पर सोचने को कहें, फिर माँ शब्द पर चर्चा करें। ध्यान रखें की सभी बच्चों का प्रतिभाग हो। चर्चा में आए शब्दों को बच्चे अपनी कॉपी में लिखें और वाक्य बनाएँ।
*🕰️लेखन (10 मिनट)* नकलची मूमू कहानी से सम्बधित सोचने और राय देने वाले प्रश्न बोर्ड पर लिखें। बच्चों को प्रश्नों के उत्तर कॉपी पर लिखने और कक्षा में सुनाने के लिए बोलें।बच्चों के छोटे-छोटे समूह बनाएँ और अगले दिन कहानी पर होने वाले रोल प्ले की तैयारी करने को कहें ।
*📊 गणित*
*⏲️संख्या पूर्व गणितीय अवधारणाओं से परिचय (10मिनट)* बच्चों को छोटे समूह में काग़ज़ देकर उसके 4 या 8 हिस्सों में बाँटने को कहें। हर टुकड़े पर एक अंक लिखें और समूह में खेल खेलें।
*⏲️गणितीय बातचीत (15 मिनट)* घटाव के 2 अंकीय कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करें। जैसे- एक गुल्लक में ताहिर ने 45 रुपये और सलमान ने 58 रुपये डाले। बताएँ, दोनों ने मिलकर गुल्लक में कितने रुपये डाले? https://youtu.be/Rka9xivK744
*⏲️संख्या पहचान (15 मिनट)* बड़े समूह में तीन बच्चों को बुलाएँ। उन्हें संख्या चार्ट के अलग-अलग कॉलम से अपनी मनपसंद कोई एक संख्या चुनकर एक-दूसरे के नीचे ब्लैकबोर्ड पर लिखने को कहें। एक बच्चा जोड़ कर संख्या नीचे लिखे। इसी तरह से संख्या ढूँढ़ने और जोड़कर लिखने का अभ्यास करें। https://youtu.be/mqz5ZCE9MOE
*⏲️मौलिक/मूलभूत संक्रियाएँ (जोड़ व घटाव)(20 मिनट)* दो अंकीय घटाव के कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करें। सवाल को मूर्त वस्तुओं की सहायता से हल करें और बच्चों से तर्क पूछें। जैसे- सानिया ने 37 रुपये के सेब और राजा ने 59 रुपये के अनार खरीदे तो बताएँ दोनों ने मिलकर कितने रुपये के फल खरीदे? https://youtu.be/zQK8DFumSsY
*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक 16.02.2024 सप्ताह 21 दिवस 5*
*🔘एडवांस ग्रुप📋भाषा*
*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (05 मिनट)* बच्चों के साथ गतिविधि कराएँ।चूहा आया, चूहा आया।
*🕰️बातचीत-(10 मि)* चित्र कार्ड पर चर्चा करें। बच्चों को ज्यादा से ज्यादा बोलने का मौका दें।
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (15 मि)*
बच्चे कल पढ़ी गई कहानी को पढ़कर सुनाएँ, कहानी और कहानी पर चर्चा करें। अंत में कहानी में आए पात्रों की भूमिका पर चर्चा करें।
*🕰️शब्द भंडार के खेल (10 मिनट)* दंग रह जाना मुहावरे का अर्थ समझाते हुए वाक्यों में प्रयोग करते हुए बच्चों को कॉपी / बोर्ड पर लिखने को कहें। किताब से कहानियों को पढ़ने के लिए भी कहें।
*🕰️लेखन (20 मिनट)* बच्चों से चर्चा करें कि 26 जनवरी के दिन आपके स्कूल में क्या-क्या होता है ? बच्चों को अपनी कॉपी में लिखने व सुधार करने के लिए कहें।
गतिविधि https://youtu.be/_jDWQ4XTZh8
चित्र पर चर्चा https://youtu.be/QddikNy8pa4
*📊गणित*
*📉गणितीय बातचीत( 10 मिनट)* बच्चों से मौखिक रूप से गुणा की संक्रिया पर बातचीत करें। जैसे- यदि एक क्यारी में 6 पौधे लग सकते हों तो बताएँ कि ऐसी ही 5 क्यारियों में कितने पौधे लगेंगे?
*⏲️संख्या पहचान (10 मिनट)* आज बताएँ कि 2, 4, 6, 8,..... आदि को सम संख्या और 1, 3, 5, 7, ...... आदि को विषम संख्या कहा जाता है। अब बच्चों से कुछ सम संख्या और कुछ विषम संख्या बोलने को कहें https://youtu.be/gUB2fVSsnCY
*⏲️शाब्दिक सवाल(30 मिनट)* 144 सेबों को 12 लोगों में बराबर-बराबर बाँटा गया। बताएँ, हर एक को कितने सेब मिले? https://youtu.be/vpxT_kW6nmY
*⏲️अन्य दक्षताएं (आकृति, मापन और अनुमान) (10 मिनट)* बच्चों से कैलेंडर की मदद से अपने परिवार के सभी सदस्यों का जन्मदिन और शादी की सालगिरह लिखने को कहें और कैलेंडर में इन तिथियों को चिन्हित करने को कहें।