FLN WORK PLAN FOR CLASS 5 AND 4 बेसिक ग्रुप और एडवांस ग्रुप के लिए एफ एल एन योजना कक्षा 4 तथा कक्षा 5 दिनांक 22 दिसंबर 2023

Imran Khan
By -
0
FLN WORK PLAN FOR CLASS 5 AND 4 बेसिक ग्रुप और एडवांस ग्रुप के लिए एफ एल एन योजना कक्षा 4 तथा कक्षा 5 दिनांक 22 दिसंबर 2023



*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक 22.12.2023 सप्ताह 17 दिवस 5*
*🔘बेसिक ग्रुप📋भाषा*

*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (5मि)*
यह कविता बच्चों के साथ हाव-भाव से गाएं-दूर गगन में चार चिरैया https://youtu.be/4slwdnJXJbM
*🕰️बातचीत (5 मिनट)* खुशबू कहानी के पात्रों पर चर्चा करें। बच्चों को ज्यादा से ज्यादा बोलने का मौका दें। https://youtu.be/QssyDW-7ZDM
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (20मिनट)*
कहानी बच्चों को हाव-भाव के साथ सुनाएँ और कहानी पर चर्चा करें। अब कौन पढ़ेगा? बोर्ड पर कहानी लिखकर कुछ बच्चों को https://youtu.be/QssyDW-7ZDM
*🕰️शब्द भंडार के खेल (20मिनट)* भूख शब्द पर बच्चों से माइड मैपिंग करने को कहें और माइंड मैप में आए शब्दों को वर्गीकरण करने को कहें।
*🕰️लेखन (10 मिनट)* कक्षा में कौन-कौन सी चीजें होती है उनकी एक सूची तैयार करने को कहें। https://youtu.be/n_UkHL1xnZA
बच्चों का समूह बनाएँ और अगले दिन कहानी पर रोल प्ले प्रस्तुत करने को कहें।
*📊 गणित* 
*⏲️संख्या पूर्व गणितीय अवधारणाओं से परिचय (10मिनट)* किसी फल/सब्ज़ी का आधा चित्र बनाएँ। छोटे समूह में मिलकर सभी बच्चे चित्र को पूरा करें।
*⏲️गणितीय बातचीत (15 मिनट)* बच्चे चर्चा करें यदि 100 के एक नोट को खुल्ले कराना हो तो कितने-कितने रुपये के खुल्ले हो सकते हैं? https://youtu.be/6pAW3w7UY8M
*⏲️संख्या पहचान (15 मिनट)* बड़े समूह में बीच-बीच से संख्या पूछें। बच्चे संख्या ढूँढ़ें और जमीन पर लिखें। इसी तरह स्तर के अनुसार छोटे-छोटे समूह में संख्या ढूँढ़ें और लिखें। https://youtu.be/yrh5mHDdJ8M
*⏲️मौलिक/मूलभूत संक्रियाएँ (जोड़ व घटाव) (20 मिनट)* जोड़ व घटाव के दो अंकीय कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करें और सवाल हल करके दिखाएँ। https://youtu.be/3is9BAaNUnU

*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक22.12.2023 सप्ताह 17 दिवस5*
 *🔘एडवांस ग्रुप* *📋भाषा*

*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (05 मिनट)* बच्चों के साथ हाव-भाव से कविता गाएँ। बन्दर मामा पहन पजामा, पैर में उनके बढ़िया बूट।
*🕰️बातचीत-(10 मि)* किताब विषय पर बातचीत करें। बच्चों को ज्यादा-से-ज्यादा बोलने का मौका दें।
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (20 मि)*
बच्चे कल पढ़ी गई कहानी को पढ़कर सुनाएँ, कहानी और कहानी पर चर्चा करें। अंत में कहानी में आए अपरिचित शब्दों के अर्थों पर चर्चा करें । https://youtu.be/MhKBQ3qGI7A
*🕰️शब्द भंडार के खेल (10 मिनट)* माइंड मैप- दौड़ शब्द सुनकर आपके मन में जो शब्द आ रहे हैं। उनको कॉपी / बोर्ड पर लिखने को कहें। फिर उन शब्दों से वाक्य बनाने के लिए कहें। पाठ्य-पुस्तक की कहानियों को पढ़ने के लिए भी कहें।
गतिविधि https://youtu.be/_jDWQ4XTZh8
*🕰️लेखन (15 मिनट)* माइंड मैप में आए हुए शब्दों में से 4-5 शब्दों का चुनाव करके कहानी लिखने के लिए कहें।
*📊गणित*
*📉गणितीय बातचीत( 10 मिनट)* छोटे समूहों में एक दूसरे समूह से संक्रियाओं पर आधारित गणितीय बातचीत करवाएँ। https://youtu.be/3is9BAaNUnU
*⏲️संख्या पहचान (10 मिनट)* बड़े और छोटे समूहों में 2 से 5 तक का पहाड़ा चार्ट वाचन कराएँ। https://youtu.be/RJpWTsJsv1E
*⏲️शाब्दिक सवाल(20 मिनट)* भाग के कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करते हुए हल करवाएँ। https://youtu.be/vpxT_kW6nmY
*⏲️अन्य दक्षताएं (आकृति, मापन और अनुमान) (20 मिनट)* पूछें और तर्क जानें, रोहन के पिताजी बाजार से 34 किलोग्राम और 500 ग्राम चीनी खरीदकर लाए। उसमें से 23 किलोग्राम 750 ग्राम चीनी खर्च हो गए। अब घर में कितनी चीनी शेष रह गई ? https://youtu.be/nZZYP1jP424


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)