composite grant 3106 परिषदीय स्कूलों को मिली 14 करोड़ 15 लाख कंपोजिट ग्रांट

Study Adda
By -
0

3106 परिषदीय स्कूलों को मिली 14 करोड़ 15 लाख कंपोजिट ग्रांट

3106 council schools received composite grant of Rs 14 crore 15 lakh

लखीमपुर। बेसिक के स्कूलों को सजाने संवारने के लिए सरकार ने कंपोजिट ग्रांट दे दी है। कंपोजिट ग्रांट किन कामों पर खर्च की जा सकती है यह पहले से ही निर्धारित है। वहीं इस बार शिक्षकों को मोबाइल सिम रिचार्ज के लिए इस ग्रांट से 1500 से तीन हजार रुपये तक खर्च कर सकते हैं।


कंपोजिट ग्रांट स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या के अनुसार दी गई है।
बेसिक के स्कूलों को सजाने संवारने के लिए हर साल छात्र संख्या के अनुसार स्कूलों को कंपोजिट ग्रांट दी जाती है। जिले के 3106 परिषदीय स्कूलों में कंपोजिट ग्रांट के लिए 14 करोड़ 15 लाख रुपये दिए गए हैं। इस ग्रांट में से 10 प्रतिशत धनराशि स्कूलों की स्वच्छता पर खर्च की जाएगी। इसमें टायलेट क्लीन, साबुन, झाड़, फिनायल आदि खरीदा जा सकेगा। वहीं शौचालय में टूट फूट की रिपेयरिंग भी कराई जा सकती है। फर्स्ट एड बाक्स, अग्निशमन यंत्रों की रिफलिंग सहित अन्य उपकरण खरीदे जा सकते हैं। इसके अलावा स्कूलों की रंगाई पुताई, दरवाजे खिड़कियों व ग्रिल की पेंटिंग कराई जाएगी। इसके अलावा स्मार्ट क्लास को लेकर उपकरण खरीदे जा सकते हैं। जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि अगर पिछले साल की धनराशि शेष है तो वह भी इस साल की धनराशि के साथ खर्च कर सकते हैं। सभी खर्चों के बिल बाउचर तैयार करके प्रेरणा पोर्टल पर दर्ज कराना होगा।

सिम व डाटा का खर्च कंपोजिट ग्रांट से

बीएसए प्रवीण तिवारी ने बताया कि परिषदीय स्कूलों को टेबलेट्स दिए गए हैं। टैबलेट संचालन के लिए सिम व रिचार्ज के लिए धनराशि कंपोजिट ग्रांट से खर्च की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि जारी आदेश के अनुसार एक टैबलेट के लिए मार्च तक के लिए 1500 रुपये खर्च किए जा सकते हैं। वहीं जहां दो टेबलेट हैं वहां तीन हजार रुपये खर्च किए जा सकते हैं। यह धनराशि मार्च तक के लिए दी गई है। सिम की खरीद स्थानीय कनेक्टिविटी के अनुसार की जाएगी। बताते चलें कि ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर टेबलेट मिलने के बाद शिक्षक डाटा व सिम की मांग कर रहे थे। कंपोजिट ग्रांट में इसकी व्यवस्था की गई है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)