FLN WORK PLAN FOR CLASS 5 AND 4 बेसिक ग्रुप और एडवांस ग्रुप के लिए एफ एल एन योजना कक्षा 4 तथा कक्षा 5 दिनांक 22 नवंबर 2023
*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक 22.11.2023 सप्ताह 14 दिवस 4*
🔘बेसिक ग्रुप📋भाषा*
*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (5मि)*
बच्चों से पूर्व में की गई कोई भी गीत/कविता हाव-भाव से गाने के लिए कहें।
*🕰️बातचीत (5 मिनट)* छोटी परी कहानी के चित्र और नाम पर चर्चा करें। बच्चों को ज़्यादा से ज्यादा बोलने का मौका दें।https://youtu.be/O81z3rGob9k
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (20मिनट)*
छोटी परी कहानी बच्चों को हाव-भाव से सुनाएँ और तथ्य, अनुमानिक, शब्द भण्डार से सम्बंधित अलग-अलग प्रश्नों के माध्यम से कहानी पर चर्चा करें। जैसे कहानी में कौन-कौन है? आदि।https://youtu.be/O81z3rGob9k
*🕰️ध्वनि चेतना (20मिनट)* कहानी से कुछ शब्द बोले और उन्हें बोर्ड पर लिखकर दिखाएँ। जैसे-छोटी। बच्चों से पूछे छ और ट में कौन-कौन सी मात्रा लगी है? इस प्रकार अलग-अलग शब्दों के साथ यह खेल खेले। https://youtu.be/vkstmIHTNxE
*🕰️लेखन (10 मिनट)* जंगल शब्द सुनकर बच्चों के मन में कौन-कौन से शब्द आते हैं? उन्हें ब्लैकबोर्ड पर लिखें। कोई चार-पीच शब्द चुनकर बच्चों से जमीन या कॉपी पर वाक्य लिखने को कहें। लेखन की समीक्षा करें और गलत शब्दों को बारहखड़ी की मदद से सही करने को कहें। https://youtu.be/ZtoLNlXoKks
*📊 गणित*
*⏲️संख्या पूर्व गणितीय अवधारणाओं से परिचय (10मिनट)* सभी बच्चे एक पत्ता लेकर आयें। बच्चों को छोटे समूह में बैठने को कहें। बच्चों को समूह में सबसे छोटे और सबसे बड़े पत्ते को अलग करने को कहें। अब पत्तों को बड़े से छोटे के क्रम में लगाने के लिए कहें। https://youtu.be/M5iGYoRYYQk
*⏲️गणितीय बातचीत (15 मिनट)* बच्चों के साथ बड़े समूह में करेंसी और सिक्के पर बातचीत करें। https://youtu.be/6pAW3w7UY8M
*⏲️संख्या पहचान (15 मिनट)* मूर्त वस्तुओं की सहायता से बड़े समूह में स्तर के अनुसार 1- 60 के बीच की संख्याओं की पहचान करें। https://youtu.be/yrh5mHDdJ8M
*⏲️मौलिक/मूलभूत संक्रियाएँ (जोड़ व घटाव) (20 मिनट)* दो अंकीय घटाव के कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करें। सवाल को मूर्त वस्तुओं की सहायता से हल करें और बच्चों से तर्क पूछें। https://youtu.be/0NVgjDpAZWs
*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक 22.11.2023 सप्ताह 14 दिवस 4*
*🔘एडवांस ग्रुप 📋भाषा*
*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (05 मिनट)* कुछ बच्चों से पूर्व में किए गए गीत/कविता करवाने के लिए प्रेरित करें और उन्हें करने के लिए कहें।
*🕰️बातचीत-(10 मि)* बारिश से बचने के लिए आप क्या-क्या करते हैं? बातचीत करें।
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (20 मि)*
लाल बरसाती कहानी के शीर्षक पर चर्चा करें। बच्चों को ज़्यादा से ज़्यादा बोलने का मौका दें। कहानी को बच्चों से हाव-भाव से पढ़कर सुनाने के लिए कहें। बच्चे कहानी समूह में पढ़ने का अभ्यास करें। https://youtu.be/osaSXRyaInw
*🕰️शब्द भंडार के खेल (10 मिनट)* नीम शब्द पर माइंड मैप करें और उन शब्दों से वाक्य बनाएँ । कहानी के अपरिचित शब्दों के अर्थों को ढूँढने व लिखने के लिए कहें। किताब से कहानियों को पढ़ने के लिए भी कहें https://youtu.be/g15eqT3truw
*🕰️लेखन (15 मिनट)* माइंड मैप- बगीचा शब्द सुनकर आप के मन में जो शब्द आ रहे हैं, उनको कॉपी बोर्ड पर लिखने एवं शब्दों का वर्गीकरण भी करने के लिए कहें।
*📊गणित*
*📉गणितीय बातचीत( 10 मिनट)* बच्चों से मौखिक रूप से जोड़ की संक्रिया पर बातचीत करें। https://youtu.be/3is9BAaNUnU
*⏲️संख्या पहचान (10 मिनट)* आओ खेलें पुस्तिका से हवा में लिखो खेल तीन अंकीय संख्याओं के साथ कराएँ। https://youtu.be/d4qOj6U3L6A
*⏲️शाब्दिक सवाल(30 मिनट)* घटाव के कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करते हुए हल करवाएँ https://youtu.be/0NVgjDpAZWs
*⏲️अन्य दक्षताएं (आकृति, मापन और अनुमान) (10 मिनट)* बच्चों को छोटे समूहों में करने के लिए कहे, घर के सदस्यों के द्वारा एक दिन में कितने लीटर पानी पिया जाता है? इसकी एक सूची बनाएँ एवं यह भी बताएँ कि एक दिन में सभी के द्वारा कितना लीटर पानी पिया जाता है?