Board Exam Trips बोर्ड परीक्षा में मिलेंगे फुल मार्क्स, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलने वाले 15 मिनट का ऐसे करें सही यूज

Study Adda
By -
0
बोर्ड परीक्षा में मिलेंगे फुल मार्क्स, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलने वाले 15 मिनट का ऐसे करें सही यूज
कई राज्यों ने कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी है। वहीं जब छात्र परीक्षा के दिन काफी घबरा जाते हैं सोचते हैं कि काश परीक्षा को हल करने के लिए थोड़ा एक्स्ट्रा समय मिल जाए, लेकिन वह ये भूल जाते हैं कि जो समय उन्हें बोर्ड की ओर से मिला है उसका सही तरह से उपयोग कैसे किया जाए।

जी हां हम बात कर रहे हैं परीक्षा लिखने से पहले दिए जाने वाले 15 मिनट के बारे में। जो सिर्फ प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए जाते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कैसे इस समय का सही इस्तेमाल करना है।

1. खुद को तैयार करें: सबसे पहले, परीक्षा के लिए बिना किसी टेंशन के परीक्षा में सफल होने के लिए अपने दिमाग को तैयार करें। बस अपने आप को आश्वस्त करें कि यहां आप इस परीक्षा में अपना अच्छा प्रदर्शन देंगे और ये तभी हो पाएगा, जब आप प्रश्न पत्र ध्यान से पढ़ेंगे।

2. प्रश्न पत्र के पेज की संख्या गिनें: जब आपके हाथ में प्रश्न पेपर आए तो सबसे पहले प्रश्न पेपर की संख्या को चेक करें और देखें कि कोई पेज मिस तो नहीं हुआ है। इसी के साथ प्रश्नों को ध्यान से देखें कहीं प्रिंटिंग मिस्टेक तो नहीं है।

3. अपनी तैयारी के अनुसार पेपर का विश्लेषण करें: आपको उन प्रश्नों को मार्क करना होगा जिनका उत्तर आप बिना रुके दे सकते हैं। उन प्रश्नों को भी मार्क करें, जिनका उत्तर आप पूरी तरह से नहीं जानते हैं, ताकि परीक्षा लिखते समय आप उन पर समय बर्बाद न करें। ऐसे प्रश्नों को आप अंत में हल कर सकते हैं।

4. अपना समय सही से बांटे: अब परीक्षा का प्रश्न पत्र आपके सामने आ गया है। ऐसे में परीक्षा के लिए जो 3 घंटे का समय दिया गया है, उसे अपने दिमाग में कैलकुलेट कर लें कि आप कितने देर में प्रश्नों को हल करेंगे। प्रश्न पत्र हाथ में आने के बाद आपको अंदाजा लग जाएगा, कि किसी एक प्रश्न को हल करते हुए कितना समय लगने वाला है। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपकी कैलकुलेशन ऐसी होनी चाहिए कि आप तीन घंटे की समय सीमा के भीतर अपना पेपर पूरा कर सकें।

5. रफ कार्य करें: एक बार जब आप प्रश्न पत्र में लिखी हुए निर्देशों और प्रश्नों को पूरा पढ़ लें, तो प्रश्न पत्र में ही पेंसिल से लंबे प्रश्नों के पॉइंटर्स लिखें। जब आप प्रश्न का उत्तर लिखेंगे तो यही पॉइंटर्स आपकी परीक्षा में मदद करेंगे और समय की बर्बादी भी नहीं होगी।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)