Ticker

10/recent/ticker-posts

RPF Apply Online 2024 Link: आज से करें रेलवे पुलिस भर्ती के लिए आवेदन, 4000 से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

RPF Apply Online 2024 Link: आज से करें रेलवे पुलिस भर्ती के लिए आवेदन, 4000 से अधिक पदों पर होनी है भर्ती

RPF Apply Online 2024 Link: आरपीएफ ने एसआई और कांस्टेबल भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थीI जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया आज 15 अप्रैल से शुरू हो रही हैI रेलवे में भर्ती होने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए ये एक बहुप्रतीक्षित भर्ती अभियान हैI इस भर्ती के जरिये रेलवे पुलिस के 4660 पदों पर की जानी हैंI जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता को प्राप्त करते हैं वे 15 अप्रैल से 14 मई तक आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI

RPF Apply Online 2024 Link
RPF Apply Online 2024 Link


rpf.indianrailways.gov.in apply online 2024 Link

उम्मीदवार इस भर्ती के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट डाउनलोड लिंक से आवेदन कर सकते हैंI आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को अपनी वर्तमान फोटो और हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगेI साथ ही उम्मीदवारों को अपना आवेदन शुल्क भी ऑनलाइन जमा करना होगाI आवेदन के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

RPF Online Application 2024 link के लिए यहाँ क्लिक करें

RPF कांस्टेबल और एसआई के लिए कैसे आवेदन करें ?

उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं-

  • चरण 1- आरपीएफ भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन आवेदनकिये जा सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट www.rpf.Indianrailways.gov.in पर जाना होगाI
  • चरण 2- अपना नाम, संपर्क जानकारी और ईमेल पता सहित अपना मूल विवरण प्रदान करके भर्ती पोर्टल पर पंजीकरण करें। आपको एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • चरण 3- पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें। व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता और अन्य प्रासंगिक विवरण सहित सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • चरण 4- अपनी फोटो, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें।
  • चरण 5- भर्ती अधिसूचना में निर्दिष्ट अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करें। भुगतान विधियों में डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या अन्य उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान शामिल हो सकता है।
  • चरण 6- यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आवेदन की समीक्षा करें कि प्रदान की गई सभी जानकारी सटीक और पूर्ण है। एक बार जब आप संतुष्ट हो जाएं तो आवेदन करें।

RPF कांस्टेबल और एसआई 2024 के लिए आवेदन शुल्क क्या है?

आरपीएफ एसआई और कांस्टेबल के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगाI

सामान्य और ओबीसी वर्ग को जहाँ 500 रु का आवेदन करना होगा तो वहीं अन्य आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रु के शुल्क का भुगतान करना होगाI उम्मीदवार नीचे दी गई टेबल में श्रेणी और आवेदन शुल्क की जांच कर सकते हैंI

श्रेणी

शुल्क

सामान्य और ओबीसी

500/- रु

एससी/एसटी/ईएसएम/महिला/अल्पसंख्यक/ईडब्ल्यूएस

250/- रु

आवेदन का माध्यम

ऑनलाइन

RPF कांस्टेबल और एसआई 2024 के लिए योग्यता

सब इंस्पेक्टर (एसआई) और कांस्टेबल के पद के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता इस प्रकार है-

आरपीएफ शैक्षिक योग्यता

पद का नाम

शैक्षणिक योग्यता

सब इंस्पेक्टर

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है। भर्ती अधिसूचना और पद के आधार पर विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता भिन्न हो सकती है।

कांस्टेबल

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कम से कम 10वीं कक्षा (एसएसएलसी या समकक्ष) पूरी करनी होगी

आरपीएफ आयु सीमा

एसआई और कांस्टेबल दोनों पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग है और बोर्ड द्वारा अधिसूचित के अनुसार नीचे चर्चा की गई है।

कांस्टेबलों के लिए

  • न्यूनतम आयु: 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 28 वर्ष

सब इंस्पेक्टर के लिए

  • न्यूनतम आयु: 20 वर्ष
  • अधिकतम आयु: 28 वर्ष

आरपीएफ भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) के लिए चयन प्रक्रिया में आम तौर पर योग्य और योग्य उम्मीदवारों की भर्ती सुनिश्चित करने के लिए कई चरण होते हैं। सभी चरण रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा आयोजित किए जाएंगे। चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण शामिल हो सकते हैं:

  • चरण 1: कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) - चयन प्रक्रिया का प्रारंभिक चरण एक कंप्यूटर-आधारित परीक्षण (सीबीटी) है जो सामान्य जागरूकता, अंकगणित, सामान्य बुद्धि और तर्क जैसे विषयों में उम्मीदवारों के ज्ञान का आकलन करता है।
  • चरण 2: शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) - सीबीटी के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को फिर शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) से गुजरना पड़ता है। पीईटी में दौड़ना, लंबी कूद और ऊंची कूद जैसे शारीरिक कार्य शामिल हैं। पीईटी के मानक उम्मीदवार के लिंग के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • चरण 3: शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) - जो उम्मीदवार पीईटी में उत्तीर्ण होते हैं, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए शारीरिक माप परीक्षण से गुजरना पड़ता है कि वे निर्धारित शारीरिक मानकों को पूरा करते हैं।
  • चरण 4: दस्तावेज़ सत्यापन- पीईटी और पीएमटी पास करने के बाद, उम्मीदवारों को अपनी पात्रता सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करने होंगे, जिसमें आम तौर पर शैक्षिक प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़ शामिल होते हैं।

Post a Comment

0 Comments