UP BOARD EXAM बोर्ड परीक्षा: कक्ष निरीक्षकों को जारी होंगे फोटोयुक्त आईडी कार्ड

Study Adda
By -
0
बोर्ड परीक्षा: कक्ष निरीक्षकों को जारी होंगे फोटोयुक्त आईडी कार्ड


यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा रहीं हैं। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षकों को फोटो और मुहर लगी आईडी जारी की जाएगी। जिसे उन्हें ड्यूटी के दौरान गले में लटकाकर परीक्षा करानी होगी।

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में 29699 परीक्षार्थी शामिल होंगे। यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा 22 फरवरी से प्रस्तावित है। हाईस्कूल में 14785 और इंटरमीडिएट में 14914 परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए जिले में 38 प्रस्तावित परीक्षा केंद्रों की सूची बोर्ड को भेज दी है। बोर्ड से फाइनल सूची जारी होनी है, लेकिन बोर्ड परीक्षा से जुड़ी अन्य तैयारियां अंतिम दौर में चल रही हैं। परीक्षा में छात्र संख्या और परीक्षा केंद्र के हिसाब से हर साल कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगाई जाती है। दो हजार से अधिक शिक्षकों की बोर्ड परीक्षा में कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी करते हैं। परीक्षा के दौरान केंद्र पर सचल दस्ता तथा प्रशासनिक अधिकारियों की टीम निरीक्षण करने के लिए पहुंचती है। परीक्षा केंद्रों पर जांच पड़ताल में कई शिक्षकों के पास पहचान पत्र नहीं मिलता है। इससे भ्रमित होकर अधिकारी कक्ष निरीक्षकों से पूछताछ शुरू कर देते हैं।

-------

बोर्ड परीक्षा में 29699 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे

इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा में 29699 परीक्षार्थी शामिल होंगे। यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा 22 फरवरी से प्रस्तावित है। परीक्षा को नकल रहित कराने को लेकर इस बार बोर्ड ने नई व्यवस्था को शुरू किया है। नई व्यवस्था के तहत इस बार कक्ष निरीक्षकों को फोटो युक्त पहचान पत्र मुहर के साथ गले में लटकाना होगा। जिससे कक्ष निरीक्षकों की पहचान जाहिर हो सके और निरीक्षण करने वाले अधिकारी भी भ्रमित नहीं होंगे।

कोट-

जिले में बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी चल रही है। परिषद से ओर से जारी गाइडलाइन का पालन कराते हुए परीक्षा को हर हाल में नकलविहीन संपन्न कराया जाएगा। कक्ष निरीक्षकों को फोटो युक्त आईडी जारी की जाएगी।

डीके सक्सेना, जिला विद्यालय निरीक्षक, बागपत


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)