Mother's Day साल में दो बार क्यों मनाया जाता है Mother's Day, जानें

Study Adda
By -
0
साल में दो बार क्यों मनाया जाता है Mother's Day, जानें

Mother's Day स

Mother's Day 2024 Date: मदर्स डे मई के दूसरे रविवार को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह माताओं के अनगिनत बलिदानों और अटूट समर्थन के लिए आभार, प्रेम और प्रशंसा व्यक्त करने का दिन है।

Mother's Day 2024 उत्सव की तारीख, इसके इतिहास और अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

2024 में Mother's Day कब है ?

मई के दूसरे रविवार को अफ्रीका, यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में मातृ दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 1908 में अमेरिका स्थित कार्यकर्ता अन्ना जार्विस ने अपनी मां के सम्मान में एक स्मारक सेवा आयोजित की। इसमें भारी भीड़ शामिल हुई और बाद में इसे एक मां की कठिनाइयों को स्वीकार करने के दिन के रूप में मनाया जाने लगा।

इस वर्ष मातृ दिवस 12 मई को मनाया जाएगा।

Mother's Day
Mother's Day 

Mother's Day क्यों मनाया जाता है ?

मातृ दिवस का इतिहास प्राचीन यूनानी सभ्यता में देवताओं की माता, देवी रिया के सम्मान में मनाए जाने वाले वसंत उत्सव से जुड़ा है। इसके अलावा यह दिन यूनाइटेड किंगडम में मदर्स डे के रूप में भी लोकप्रिय था, जो लोगों के लिए चर्च में जाने और बपतिस्मा लेने का दिन था।

दूसरी ओर, मदर्स डे की हालिया शुरुआत का श्रेय जूलिया वार्ड होवे और अन्ना जार्विस को जाता है, जिन्होंने इस अमेरिकी परंपरा की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1870 में जूलिया वार्ड होवे ने मातृ दिवस को प्रतिवर्ष मनाए जाने का आह्वान किया। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि जूलियट कैलहॉन ब्लेकली ने 1800 के दशक में एल्बियन, मिशिगन में मदर्स डे की शुरुआत की थी और उनके बेटों ने उनकी स्मृति को सम्मान देते हुए प्रतिवर्ष यह अवकाश मनाया और लोगों को उस दिन अपनी माताओं का सम्मान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

अन्ना जार्विस ने 1907 में निजी तौर पर मातृ दिवस मनाया। यह उसकी मां का जन्मदिन था। 1908 में उन्होंने एक चर्च सेवा का आयोजन किया, जिसमें 407 बच्चे और माताएं शामिल हुईं।

मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे क्यों मनाया जाता है ?

अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को मातृ दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। यह उत्सव शीघ्र ही राष्ट्रीय सीमाओं से परे अन्य देशों में भी फैल गया। आज विश्व भर में 50 से अधिक देशों में मातृ दिवस मनाया जाता है।

Mother's Day वर्ष में दो बार क्यों मनाया जाता है ?

दुनिया भर में 40 से अधिक देशों में मातृ दिवस अलग-अलग दिन मनाया जाता है। यह दिवस आमतौर पर मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। हालांकि, कुछ देशों में इसे मार्च के अन्य दिनों में भी मनाया जाता है।

उदाहरण के लिए, भारत, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्यअमेरिका मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाते हैं, जबकि यूनाइटेड किंगडम, कोस्टा रिका, जॉर्जिया, समोआ और थाईलैंड में ईस्टर संडे से तीन सप्ताह पहले मदर्स डे मनाया जाता है।

मातृ दिवस समाज में माताओं के अमूल्य योगदान को सम्मान देने और स्मरण करने का अवसर है। यह उनके बच्चों के जीवन को आकार देने, मूल्यों को स्थापित करने, सहायता प्रदान करने और विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उनकी अटूट भक्ति और निस्वार्थ प्रेम पारिवारिक जीवन की आधारशिला के रूप में कार्य करते हैं तथा ऐसे संबंध बनाते हैं, जो पीढ़ियों तक चलते हैं।

इसके अलावा यह उन सभी माताओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का भी समय है, जो अपने परिवारों की खुशहाली और सुनिश्चित करने के लिए अक्सर पृष्ठभूमि में रहकर अपना बहुत कुछ दे देती हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)