IGNOU ADMISSION 2024 कैंपस : इग्नू जुलाई सत्र के लिए एडमिशन शुरू, 30 जून अंतिम तिथि

Study Adda
By -
0
– इग्नू क्षेत्रीय केंद्र पटना के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए ले सकते हैं एडमिशन

IGNOU ADMISSION 2024 

संवाददाता, पटना

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जुलाई सत्र में एडमिशन के लिए तिथि जारी कर दी 

बुधवार से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी.😍🌞 स्टूडेंट्स 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं. ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) कार्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल ignouadmission.samarth.edu.in या ignouiop.samarth.edu.in पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. विश्वविद्यालय विभिन्न मास्टर, स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर प्रमाणपत्र और प्रमाणपत्र कार्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रदान करता है. इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक ने बताया कि कला, वाणिज्य, विज्ञान, शिक्षा, प्रबंधन, सामाजिक कार्य, नर्सिंग, कानून, कृषि आदि जैसे विभिन्न विषयों में 30 जून तक एडमिशन ले सकते हैं. वहीं, ऑनलाइन कोर्स में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स https://ignouiop.samarth.edu.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

IGNOU ADMISSION 2024
IGNOU ADMISSION 2024 

पटना सेंटर पर 253 से अधिक कोर्स किये जा रहे संचालित

इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक ने बताया कि पटना सेंटर पर 253 से अधिक कोर्स संचालित किये जा रहे हैं. वहीं, 43 ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं. इसके अधिकार क्षेत्र में 54 अध्ययन केंद्र हैं. केंद्र पूरे वर्ष विभिन्न शैक्षणिक, प्रशासनिक और छात्र सहायता गतिविधियां भी आयोजित करता है. उम्मीदवार शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआइ के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं. डॉ अभिलाष नायक ने कहा कि उम्मीदवार प्रोस्पेक्टस डाउनलोड कर सकते हैं. प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में किसी भी प्रश्न या मार्गदर्शन के लिए उम्मीदवार क्षेत्रीय केंद्र या अध्ययन केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं.

इस बार लागू रहेगी रिफंड नीति

विश्वविद्यालय की रिफंड नीति के अनुसार, यदि कोई उम्मीदवार प्रवेश की पुष्टि से पहले अपना आवेदन रद्द कर देता है, तो वे कार्यक्रम शुल्क की पूरी वापसी के लिए पात्र हैं. यदि पुष्टि के बाद 15 दिनों के भीतर रद्द किया जाता है, तो 500 रुपये की कटौती के बाद रिफंड जारी किया जायेगा. 16-90 दिनों के भीतर रद्द करने के लिए, रिफंड जारी करने से पहले 1,000 रुपये की कटौती लागू होगी. रद्द करने की अधिसूचना के 90 दिनों के बाद कोई रिफंड नहीं दिया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)