स्कूलों में शिक्षका और स्टाफ को हर रोज दिन में तीन बार हाजिरी लगाना अनिवार्य, पोर्टल पर करना होगा अपलोड attendance on Prerna portal by kgbv

Study Adda
By -
0
स्कूलों में शिक्षका और स्टाफ को हर रोज दिन में तीन बार हाजिरी लगाना अनिवार्य, पोर्टल पर करना होगा अपलोड
कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) में अब एक दिन में तीन बार हाजिरी लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही हर दिन आनलाइन उपस्थिति का ब्योरा भी प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

विद्यालयों में शिक्षिकाओं व स्टाफ के गायब रहने की शिकायतें लगातार मिलने के बाद यह सख्ती की जा रही है। ऐसे में अब छात्राओं के साथ-साथ शिक्षिकाओं व स्टाफ पर भी पैनी नजर रखी जाएगी। टैबलेट पर चेहरा दिखाकर यानी फेस रिकाग्निशन सिस्टम के माध्यम से उपस्थिति दर्ज होगी।


महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने एक निर्देश जारी कर कहा है कि लगातार अनुपस्थित रहने की शिकायतें जांच टीमों के माध्यम से मिल रही हैं। ऐसे में सभी 742 कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में उपस्थिति पर निगरानी की जा रही है। एक दिन में सुबह, दोपहर व रात्रि में उपस्थिति दर्ज कर इसका ब्योरा प्रेरणा पोर्टल पर आनलाइन भेजना होगा। सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह टीमें गठित कर विद्यालयों की जांच करें। अनुपस्थित शिक्षिकाओं व स्टाफ का वेतन काटा जाए। हास्टल की सुविधा के बावजूद अगर छात्राएं अनुपस्थित हो रही हैं तो अभिभावकों से इस पर पूछताछ की जाए।

Read more news like this on

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)