digital literacy परिषदीय विद्यालयों के छात्र पढ़ेंगे डिजिटल लिटरेसी

SARKARI RESULT
By -
0
परिषदीय विद्यालयों के छात्र पढ़ेंगे डिजिटल लिटरेसी

Students of council schools will study digital literacy

लखनऊ। आधुनिकता के दौर में कम्प्यूटर ज्ञान जरूरी हो गया है। इसी को देखते हुए एससीईआरटी (राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद) ने परिषदीय विद्यालयों के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। छठवीं से आठवीं कक्षा के विद्यार्थी विज्ञान के साथ कम्प्यूटर की भी पढ़ाई करेंगे। इसके लिए विज्ञान विषय में डिजिटल लिटरेसी अध्याय को जोड़ा गया है। नए सत्र से विद्यार्थियों को इसकी किताबें उपलब्ध होंगी।



राष्ट्रीय शिक्षा नीति में कम्प्यूटर ज्ञान को प्राथमिकता दी जा रही है। प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षण संस्थानों में कम्प्यूटर को अनिवार्य विषय के रूप में पढ़ाया जा
रहा है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद ने भी परिषदीय विद्यालय के छठवीं से आठवीं कक्षा के पाठ्यक्रम में बदलाव किया है। विभाग के मुताबिक, नए सत्र से विद्यार्थी डिजिटल लिटरेसी अध्याय के तहत कम्प्यूटर के बेसिक कोर्स की पढ़ाई करेंगे। इसमें ऑनलाइन डिजिटल शिक्षा, कम्प्यूटर, स्मार्टफोन व इंटरनेट कंनेक्टिविटी की जानकारी दी जाएगी। डिजिटल शिक्षा के साथ विद्यार्थियों को साइबर सुरक्षा व सावधानियों के बारे में भी पढ़ाया जाएगा।

तकनीकी शिक्षा को मिलेगा बढ़ावा एनईपी के तहत कम्प्यूटर विषय को बढ़ावा दिया जा रहा है।

छठवीं से आठवीं कक्षा के विज्ञान विषय में डिजिटल लिटरेसी अध्याय के शामिल होने से डिजिटल तकनीक की शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। विज्ञान, गणित, अंग्रेजी व अन्य विषय के साथ ही विद्यार्थी कम्प्यूटर को एक अध्याय के रूप में पढ़ सकेंगे।
- सरिता तिवारी, निदेशक, एससीईआरटी

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)