BPSC TRE 3.0 में सबसे कम आवेदन उच्च माध्यमिक के लिए

Study Adda
By -
0
BPSC TRE 3.0 में सबसे कम आवेदन उच्च माध्यमिक के लिए

BPSC TRE 3.0 में सबसे कम आवेदन उच्च माध्यमिक के लिए आए हैं। एक से पांचवीं के लिए एक लाख तीन हजार आवेदन तो छठी से आठवीं के लिए एक लाख 42 हजार 420, नवमीं व दसवीं के लिए एक लाख दो हजार 450 ने आवेदन आए।

तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने के लिए 4.63 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है। इसबार सबसे अधिक मध्य विद्यालय के लिए आवेदन आया है। प्राथमिक में 1,60,644, मध्य में 2,13,940, माध्यमिक में 1,44,735 और उच्च माध्यमिक में 61,986 ने आवेदन किया है। वहीं इसमें कई अभ्यर्थियों ने कई वर्गों के लिए अलग-अलग आवेदन फॉर्म भरा है। ऐसी स्थिति में परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 5,81,305 के करीब है। छठी से आठवीं और नौवीं से दसवीं के लिए कई अभ्यर्थियों ने कॉमन आवेदन किया है। इसी तरह से कई अभ्यर्थियों ने माध्यमिक व उच्च माध्यमिक दोनों के लिए आवेदन फॉर्म भरा है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि परीक्षा की तिथि में कुछ बदलाव संभव है।

तीसरे चरण की परीक्षा में एक ही पेपर होंगे। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी। भाग-एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग-2 सामान्य अध्ययन और भाग- तीन संबंधित विषय का होगा। भाग- एक (भाषा) क्वालिफाइंग विषय होगा। इसमें 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन में 40 प्रश्न होंगे और हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए एक-एक यानी कुल 40 अंक होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 अंक के 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाई करने के बाद ही मेधा सूची बनाई जाएगी। एक ही बुकलेट में तीनों भाग के प्रश्न होंगे। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा। इंटरव्यू नहीं होगा। बीपीएससी टीआरई 3.0 में भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)