UP Board Exam: पहली बार STF की सख्त निगरानी में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, नकल करते पकड़े जाने पर सीधे भेजा जाएगा जेल

Study Adda
By -
0
UP Board Exam: पहली बार STF की सख्त निगरानी में होगी यूपी बोर्ड परीक्षा, नकल करते पकड़े जाने पर सीधे भेजा जाएगा जेल

आकाश शर्मा, शामली। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए शासन पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। जिले के 33 परीक्षा केंद्रों पर पहली बार एसटीएफ निगरानी करेगी। इसके अलावा सभी केंद्रों की सूची खुफिया विभाग को भी सौंपी गई।

नकलविहिन परीक्षा संपन्न कराने के लिए यह कदम उठाया गया। 22 फरवरी 2024 से हाईस्कूल-इंटरमीडिएट की यूपी बोर्ड परीक्षा होना प्रस्तावित है। इस वर्ष परीक्षा देने के लिए हाईस्कूल में 13674 और इंटर में 11744 कुल 25418 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले में 33 परीक्षा केंद्र बनाए गए। जिला विद्यालय निरीक्षक जे.एस शाक्य ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर वायस रिकार्डर युक्त सीसीटीवी लगाए गए हैं। इसके अलावा सभी केंद्रों पर पुलिस भी तैनात रही।

एलआइयू को भी भेजी गई सूची

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों की सूची स्थानीय एलआइयू को भी भेज दी गई है। वहीं इस बार शासन के आदेश पर जिले के 33 परीक्षा केंद्रों पर एसटीएफ भी निगरानी करेगी।

एसटीएफ एएसपी बृजेश सिंह ने बताया कि नकल माफिया पर कार्रवाई करने के लिए टीम पूरी तरह से अलर्ट है। सभी केंद्रों की निगरानी रखी जाएगी। इसके लिए टीम को निर्देश दिए गए।

नकल पर सीधी जेल, नपेंगे जिम्मेदार

शासन के स्पष्ट आदेश है कि यूपी बोर्ड परीक्षा नकलविहिन और शांतिपूर्ण संपन्न करानी है। यदि किसी भी परीक्षा केंद्र पर नकल पकड़ी गई तो परीक्षार्थी को जेल एवं जिम्मेदारों के खिलाफ भी विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

लखनऊ से अटैच करेंगे सीसीटीवी

जिले के 33 परीक्षा केंद्रों एवं यूपी बोर्ड परीक्षा का कंट्रोल रूम पर जो सीसीटीवी लगाए गए है। वह लखनऊ कंट्रोल रूम से भी अटैच रहेंगे। डीआइओएस ने बताया कि परीक्षा नकलविहिन एवं शांतिपूर्ण कराई जाएगी।

शामली के 33 परीक्षा केंद्रों की निगरानी एसटीएफ की ओर से की जाएगी। इसके लिए टीम को निर्देश दिए गए। यूपी बोर्ड परीक्षा शांतिपूर्ण एवं नकलविहिन संपन्न कराई जाएगी। -बृजेश कुमार सिंह, एएसपी एसटीएफ मेरठ ----आकाश शर्मा

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)