Students Data On Prerna Portal प्रेरणा पोर्टल पर 61 जिले फीड नहीं कर सके छात्रों का डाटा

Imran Khan
By -
0
प्रेरणा पोर्टल पर 61 जिले फीड नहीं कर सके छात्रों का डाटा
61 districts could not feed students' data on Prerna portal

बरेली, सत्र 2023-24 के नौ महीने बाद भी यूपी के 61 जिलों के परिषदीय विद्यालयों के नव प्रवेशित बच्चों का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर फीड नहीं हो पाया है। बार-बार नोटिस के बाद भी 14 जिलों में ही फीडिंग का काम पूरा हुआ है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने 61 जिलों के बीएसए को तीन दिन में फीडिंग कार्य पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। फीडिंग न होने पर कड़ी कार्रवाई के निदेश दिए हैं।


परिषदीय विद्यालयों में नामांकित समस्त छात्रों का पंजीकरण प्रेरणा पोर्टल पर किया जाना अनिवार्य है। सत्र 2023-24 शुरू हुए नौ महीने हो चुके हैं। इसके बाद भी 61 जिलों ने कक्षा एक में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों का डेटा फीड नहीं किया है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने इस पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कक्षा एक में नामांकित बच्चों का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर अंकित न करने वाले विद्यालयों की जनपद वार संख्या बीएसए को भेजी है। महानिदेशक ने तीन दिनों के अंदर अभियान चलाकर कक्षा एक में नामांकित समस्त छात्रों का विवरण प्रेरणा पोर्टल पर पंजीकृत कराने को कहा है।

इन 14 जिलों में काम पूरा

कक्षा एक में नव प्रवेशित बच्चों का डाटा यूपी के केवल 14 जिलों में ही प्रेरणा पोर्टल पर अपडेट किया गया है। इसमें अंबेडकर नगर, अमेठी, बहराइच, बलरामपुर, भदोही, फर्रुखाबाद, गोंडा, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, श्रावस्ती, सोनभद्र, सुलतानपुर, उन्नाव जिले शामिल हैं।

रुहेलखंड के जिलों का हाल

शाहजहांपुर में कक्षा एक में नव प्रवेशित 12, पीलीभीत में 9, बदायूं में 1, बरेली में 20 और खीरी में 6 बच्चों का ही डाटा फीड किया गया है। डाटा फीड न होने से बेसिक शिक्षा विभाग की प्लानिंग नहीं बन पा रही है, अब कार्रवाई की तैयारी हो रही है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)