CBSE Board Date Sheet 2024: एक क्लिक पर डाउनलोड करें सीबीएसई बोर्ड डेटशीट, देखें सब्जेक्ट वाइज मार्किंग स्कीम

Study Adda
By -
0

CBSE Board Date Sheet 2024: एक क्लिक पर डाउनलोड करें सीबीएसई बोर्ड डेटशीट, देखें सब्जेक्ट वाइज मार्किंग स्कीम

CBSE Class 10th 12th Date Sheet 2024, CBSE Board Date Sheet 2024: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू होने ( CBSE Board Date Sheet) वाली है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक इस बार सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा फरवरी से अप्रैल के बीच आयोजित ( CBSE Class 10th 12th Date Sheet) की जाएगी।


10वीं 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 10 अप्रैल 2023 को (CBSE Class 12th Date Sheet) समाप्त होगी। हालांकि अभी बोर्ड ने परीक्षा के लिए डेटशीट जारी नहीं किया है। उम्मीद है कि एक आज शाम तक या फिर कल सुबह तक डेटशीट जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा का टाइम टेबल घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

पिछले आंकड़ो पर नजर डालें तो साल 2023 में बोर्ड ने दिसंबर में परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दिया था। परीक्षाएं 15 फरवरी से 5 अप्रैल 2023 के बीच निर्धारित थी। ऐसे में माना जा रहा है कि 15 दिसंबर तक किसी भी हाल में एग्जाम का टाइम टेबल जारी कर दिया जाएगा। परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण करने वाले छात्र नीचे दिए आसान स्टेप के जरिए डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE Class 10th 12th Date Sheet 2024 Download

  1. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseacademic.nic.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर CBSE Class 10th 12th Date Sheet 2023 लिंक पर क्लिक करें।
  3. परीक्षा के टाइम टेबल का पीडीएफ आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  4. नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव हो जाएगा।

CBSE Class 10th 12th Practical Exam Date: 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने बीते दिनों हाई स्कूल व इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी किया था। 10वीं 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 1 जनवरी से शुरू होकर 15 फरवरी 2023 तक समाप्त होंगी। अब जल्द ही छात्रों के बोर्ड परीक्षा के डेटशीट का इंतजार भी खत्म होने वाला है।

CBSE Board Date Sheet: रिवीजन के लिए मिलेगा पर्याप्त समय

छात्रों से अनुरोध है कि अभी से अपनी तैयारी तेज कर दें, क्योंकि डेटशीट जारी होने के बाद परीक्षा में गिनती के दिन बचेंगे। हालांकि छात्रों को परीक्षा के दौरान रिवीजन का पर्याप्त समय दिया जाएगा, क्योंकि परीक्षा कुल 55 दिनों तक चलेगी। उम्मीद है कि डेटशीट बनाते समय बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रत्येक विषय के रिवीजन के लिए समय दिया होगा।

CBSE Board Exam Pattern: सीबीएसई बोर्ड मार्किंग स्कीम

सीबीएसई बोर्ड ने नवंबर में कक्षा 10वीं 12वीं के हर विषय की मार्किंग स्कीम जारी किया था। बोर्ड की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक 10वीं में कुल 83 विषयों की परीक्षाएं होंगी, जबकि 12वीं में 121 विषयों की परीक्षा होगी। ध्यान रहे थ्योरी, प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट को मिलाकर प्रत्येक विषय के मार्क्स की गणना 100 अंकों में से की जाएगी।

CBSE Board Exam Marking Scheme: कितने मार्क्स की होगी प्रैक्टिकल परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में 30 मार्क्स का प्रैक्टिकल और 70 मार्क्स की थ्योरी होगी। जबकि पेंटिंग, ग्राफिक्स, स्कल्पचर, कमर्शियल आर्ट, होमसाइंस आदि विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा 50 मार्क्स की होगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)