UP board Practical Examination: 124 केंद्रों पर होगी UP बोर्ड की परीक्षा आयोजित, दो चरण में होंगे एग्जाम

Study Adda
By -
0

UP News: 124 केंद्रों पर होगी UP बोर्ड की परीक्षा आयोजित, दो चरण में होंगे एग्जाम


जागरण संवाददाता, वाराणसी। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी लगभग पूरी हो गई है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने गुरुवार को सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी। केंद्रों की सूची को वेबसाइट से खोलने के लिए संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक को आई व पासवर्ड भी जारी किया गया है।

परिषद की ओर से जिले में 124 परीक्षा केंद्र प्रस्तावित किया गया है।

हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा में 98 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।दो चरणों में प्रायोगिक परीक्षाउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की वर्ष 2024 की इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा दो चरण में संपन्न कराई जाएगी।

पहले चरण की परीक्षा 25 जनवरी से एक फरवरी और दूसरे चरण की परीक्षा दो से नौ फरवरी के मध्य होगी। पहले चरण में आजमगढ़, दूसरे चरण में वाराणसी व मीरजापुर मंडल को शामिल किया गया है। प्रधानाचार्यों को प्रायोगिक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में करानी होंगी और इसकी रिकार्डिंग डीवीआर में सुरक्षित रखनी होगी, ताकि मांगे जाने पर उपलब्ध कराई जा सके।

हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षाएं पिछले वर्ष की भांति विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर कराई जाएंगी। हाईस्कूल के व्यक्तिगत परीक्षार्थी अपने अग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्रायोगिक परीक्षा में सम्मिलित होने की कार्यवाही पूर्ण कर लें।

इस वेबसाइट पर है डिटेल

हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन), नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा तथा इंटरमीडिएट के खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक प्रधानाचार्यों के माध्यम से परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर आनलाइन अपलोड किए जाएंगे, जिसके लिए वेबसाइट 10 जनवरी से क्रियाशील होगी। प्री बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाएं पांच से 12 जनवरी के बीचविद्यालय स्तर पर आयोजित की जाने वाली कक्षा-12 की प्री बोर्ड प्रायोगिक परीक्षाएं पांच जनवरी से 12 जनवरी के मध्य होंगी। इसे तय समय में पूरा कराने के निर्देश प्रधानाचार्यों को दिए गए हैं।

कक्षा नौ व 11 की वार्षिक परीक्षाएं तथा कक्षा 10 व 12 की प्री बोर्ड की लिखित परीक्षा 13 से 22 जनवरी के मध्य कराई जाएंगी। उम्मीद है कि फरवरी में बोर्ड की फाइनल परीक्षा भी शुरू हो जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्ष अवध किशोर सिंह ने बताया कि जिले के 394 विद्यालय हैं, जिसमें फिलहाल 124 केंद्र प्रस्तावित हैं।

बाद में आपत्ति आने केंद्रों की संख्या घट या बढ़ सकती है। सुधार लें गड़बड़ियां, वरना नहीं मिलेगा मौकाप्रयोगात्मक परीक्षा पूर्णरूप से शुचितापूर्ण व निर्विघ्न संचालित हो सके इसके लिए परिक्षत्र के तहत आने वाले सभी जिलों के प्रधानाचार्यों को विशेष निर्देश जारी किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी के अपर सचिव डॉ.विनोद कुमार राय ने निर्देश दिया है कि जिन शिक्षकों की अर्हता व हाईस्कूल या इंटरमीडिएट के जिस विषय के अध्यापन के लिए नियुक्ति की गई है उस विषय का कोड व नाम सावधानी पूर्वक जांच लें। ताकि शिक्षक किसी गलत विषय में परीक्षक नियुक्त नहीं हो सके और न ही शिक्षक का विवरण एक से अधिक विद्यालयों से अग्रसारित न होने पाए।

ऐसे में सभी को अपनी त्रुटि को परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर दूर कर सकते हैं। विवरणों को संशोधित व अपडेट करने के लिए वेबसाइट 23 नवंबर से पांच दिसंबर तक ही क्रियाशील रहेगी। इसके बाद गड़बड़ी पाए जाने पर उसके उत्तरदायी प्रधानाचार्य ही होंगे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)