BPSC HEADMASTER VACANCY बिहार में 11,334 पदों पर होगी हेडमास्टरों की भर्ती, BPSC शिक्षकों की तरह तैयार किया जाएगा कैडर; शिक्षा विभाग ने बनाई नियमावली

Study Adda
By -
0

बिहार में 11,334 पदों पर होगी हेडमास्टरों की भर्ती, BPSC शिक्षकों की तरह तैयार किया जाएगा कैडर; शिक्षा विभाग ने बनाई नियमावली

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Headmaster Recruitment बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से शिक्षकों की नियुक्ति में जिला कैडर का गठन किया गया। कुछ इसी तरह सरकार अब राज्य के सरकारी विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति में प्रधानाध्यापक कैडर का गठन करेगी।

शिक्षा विभाग ने 11,334 पदों पर बीपीएससी से प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति में कैडर फार्मूला को अपनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके लिए विभाग के स्तर से नियमावली भी तैयार की जा रही है। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने प्रधानाध्यापक संवर्ग का गठन के लिए कमेटी बनाई है जो नियमावली को अंतिम रूप देगा।

प्रधानाध्यापकों की परीक्षा के लिए विशेषज्ञों की कमेटी तैयार करेगी पर्चा

शिक्षा विभाग का प्रयास है कि प्रधानाध्यापकों के खाली पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया नया शैक्षणिक सत्र पहले से पूरी करा ली जाए, इसके लिए विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेजने के बाद परीक्षा को लेकर विशेषज्ञों की मदद से प्रश्न पत्रों का सेट भी तैयार कराने हेतु सहमति दे दी है। चूंकि यह नियुक्ति बिहार लोक सेवा आयोग के माध्यम से होगी, इसलिए विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में प्रश्नों के सेट तैयार कराने में बीपीएससी से भी मदद लेने का फैसला लिया गया है।


यहां बता दें कि प्रधानाध्यापकों की कुल 11,334 रिक्तियों में 6 हजार पद पुराने हैं, क्योंकि शिक्षा विभाग ने 6 हजार 421 पदों पर प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए बिहार लोक सेवा आयोग को पूर्व में जो अधियाचना भेजी थी उन पदों के विरुद्ध आयोग के माध्यम से 421 पदों पर ही प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति हुई है।

इस प्रकार पहले से 6 हजार पद खाली होने के अलावा 5,334 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए प्रस्ताव मंत्रिपरिषद को भेजने की तैयारी है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)