SAMARTH FAQs : समर्थ मोबाइल ऐप/पोर्टल के उपयोग में आने वाली समस्याएं एवं उनका निराकरण
समर्थ मोबाइल एप/पोर्टल के उपयोग में आने वाली समस्यायें एवं उनका निराकरण
प्रश्न- 1: मुझसे बच्चे का दिव्यांग प्रमाण पत्र अपलोड करते समय दूसरे बच्चे का सर्टिफिकेट अपलोड हो गया है, मैं इसे समर्थ पर Delete कर दुबारा फीड कर रहा हूं तो नही हो रहा है, कृपया समस्या का समाधान करने की कृपा करें जिससे कि पुनः उक्त बच्चे को समर्थ पर फीड कर सकूं।
उत्तर: अपलोड सर्टिफिकेट Option से किसी भी बच्चे का सर्टिफिकेट दुबारा अपलोड किया जा सकता है। ऐसे किसी भी मामले में बच्चे को Delete नहीं करना चाहिए। अगर बच्चा Delete हो गया है तो जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) द्वारा समर्थ ऐप से बच्चे को Reverse करेंगे। ध्यान रहे कि दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करना है।
प्रश्न-2 : दिव्यांग छात्र स्पेशल एजुकेटर से Delete हो गया है इसको फिर से पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने पर नहीं हो रहा है। कैसे होगा?
उत्तर: अगर दिव्यांग छात्र Delete हुआ है तो जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) द्वारा समर्थ ऐप से छात्र को Reverse करेंगे। ध्यान रहे कि दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करना है।
प्रश्न- 3: प्रेरणा एप पर छात्र की यूनिक आईडी न होने के कारण, समर्थ ऐप पर रजिस्ट्रेशन नहीं हो रहा है।
उत्तर: सर्व प्रथम नोडल टीचर से प्रेरणा एप / पोर्टल पर छात्र का पंजीकरण करायें, फिर प्रेरणा यूनिक आईडी लेकर समर्थ ऐप पर पंजीकरण कराएं।
प्रश्न- 4: समर्थ ऐप चलने में बहुत समस्या हो रही है, घण्टों खुलता नहीं है, गोल घूमता है और यदि कोई डेटा अपडेट करना हो तो काम नही करता है। बच्चों की उपस्थिति मार्क करने के समय समर्थ नही खुलता है। कृपया समस्या का समाधान कराने का कष्ट करें।
उत्तर: यह समस्या Slow Internet या फ़ोन के डाटा को प्रोसेस न कर पाने के कारण हो सकती है। इसके लिए मोबाइल Restart करके फिर से लॉगिन करें, 2-3 मिनट बाद काम शुरू करें, ऐप काम करने लगेगा। यदि उसके बाद भी समस्या आती है तब App Info में जाकर Clear Data पर क्लिक करें उसके बाद समर्थ एप लॉगिन करें, ऐप काम करने लगेगा।
प्रश्न- 5: समर्थ ऐप पर एक बच्चे का नाम दो बार दिख रहा था, एक बच्चे को Delete करने पर दोनों रिकॉर्ड Delete हो गये हैं। पुनः काफी कोशिश के बाद भी बच्चा समर्थ ऐप पर Add नहीं हो पा रहा है।
उत्तर: समर्थ ऐप पर एक बच्चे का नाम दो बार दिख रहा है। ऐसी समस्या आने पर जिला समन्वयक(समेकित शिक्षा) को अवगत करायें। जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) इसकी जानकारी समर्थ टीम को दें। बच्चे को Delete नहीं करना है। और यदि Delete कर दिया हे तो जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) उसे Reverse करेंगे।
प्रश्न- 6: कैम्प एड्रेस सेलेक्ट करने पर भी केवल सेलेक्ट कैम्प ही आता है। जिसकी वजह से मेजरमेंट कैंप में प्रतिभाग करने वाले बच्चों की सूचना फीड नहीं हो पा रही है।
उत्तर: सहायक उपकरण/यंत्र हेतु आयोजित होने वाले केम्प्स की डाटा इंट्री समर्थ पोर्टल पर जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) को करनी होती है, जब तक जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) केम्प्स की डाटा इंट्री नहीं करेंगे तब तक स्पेशल एजुकेटर को केम्प नहीं दिखेंगे। यदि जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) ने केम्प्स की डाटा इंट्री कर दी है तो डाटा को Sync करें।
प्रश्न- 7: दिव्यांग बालिका का समर्थ ऐप पर चाइल्ड रजिस्ट्रेशन यूनिक आईडी से किया था, किसी दूसरे पास आउट बच्चे को हटाना था। गलती से दिव्यांग बालिका (इसी बालिका) को हटा दिया। उसके बाद पुनः उसका रजिस्ट्रेशन करने पर बालिका समर्थ एप पर शो नहीं हो रही है । यह Error / प्रॉब्लम आ रही है, प्रेरणा यूनिक आईडी पहले से ही दूसरे बच्चे के साथ मैप की गई है।
उत्तर : ऐसी किसी भी स्थिति में दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं करना है। संबंधित जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) बालिका को Reverse करेंगे। यदि समस्या का तब भी निदान नहीं होता है तो समर्थ टीम को Screenshot, एजुकेटर का नाम एवं फोन नंबर सहित Samarth Uttar Pradesh ग्रुप पर मेसेज भेजें।
प्रश्न- 8: दिव्यांग बच्चों का अटेंडेंस लगाने पर अटेंडेंस नहीं लग रही है क्या किया जाए।
उत्तर: ध्यान रहे कि दिव्यांग बच्चों की अटेंडेंस समर्थ एप पर नोडल टीचर द्वारा मार्क की जाती है। यदि स्पेशल एजुकेटर द्वारा CWSN Registration का डाटा ऑफ़लाइन किया है तो ऐसी समस्या आती है, ऐसी स्थिति में स्पेशल एजुकेटर ऑफ़लाइन डाटा को पोस्ट या Sync करें। तब समर्थ एप पर अटेंडेंस मार्क होने लगेगी।
प्रश्न-9: समर्थ पर रजिस्टर्ड कुछ बच्चे ऐसे हैं जिनके प्रेरणा पर यूनिक आईडी नहीं है साथ ही कुछ बच्चे ऐसे हैं जिनका आधार नहीं है उनके आधार बनने में भी दिक्कत है, ऐसे बच्चों को किस प्रकार लिंक किया जाए कृपया इसके बारे में अवगत कराने का कष्ट करें।
उत्तर: जिन बच्चों की प्रेरणा एप पर यूनिक आईडी नहीं है, ऐसे बच्चों का नोडल टीचर द्वारा प्रेरणा एप पर पंजीकरण करना आवश्यकत है। आधार बनने में बच्चे के माता- पिता/अभिभावक को आवश्यक सपोर्ट प्रदान किया जा सकता है।
प्रश्न-10: प्रेरणा यूनिक कोड डालने पर कोड गलत बता रहा है जबकि प्रेरणा पर यही कोड बता रहा है।
उत्तर: प्रकरण प्रेरणा एप से सम्बंधित है अतः विद्या समीक्षा केन्द्र के कस्टमर केयर नंबर 05223538777/18008893277 से संपर्क करें।
प्रश्न-11 : अटेंडेंस न ही ऑनलाइन और न ही ऑफलाइन पोस्ट हो रही है।
उत्तर: यह समस्या Slow Internet या फ़ोन के डाटा को प्रोसेस न कर पाने के कारण हो सकती है। इसके लिए मोबाइल Restart करके फिर से लॉगिन करें, 2-3 मिनट बाद काम शुरू करें, ऐप काम करने लगेगा। यदि उसके बाद भी समस्या आती है तब App Info में जाकर Clear Data पर क्लिक करें उसके बाद समर्थ एप लॉगिन करें, ऐप काम करने लगेगा।
प्रश्न- 12 : मोबाइल फोन में Low GPS का समाधान कैसे करें।
उत्तर: मोबाइल फोन को Restart करें, गूगल मैप को Open करें या जिस जगह पर आप है वहां से कुछ दूर तक चल सकते हैं। फिर 5 मिनट बाद समर्थ एप Open करें तो मोबाइल फोन GPS कैच कर लेगा। इस समस्या से हमेशा के लिये निराकरण हेतु GPS को बन्द न करें और यदि बन्द करते हैं तो सुबह जब घर से निकलें तभी GPS को ऑन कर लें।
प्रश्न-13: समर्थ एप अपने आप लॉग आउट हो जा रहा है।
उत्तर: जब एक यूजर एक साथ दो मोबाइल पर लॉगिन होता है, तब यह समस्या आती है। अपना पासवर्ड बदलें और यह किसी के साथ साझा नहीं करें।
प्रश्न-14: बच्चे का किसी अन्य न्याय पंचायत / ब्लॉक में एडमिशन हुआ है बच्चे की न्याय पंचायत या ब्लॉक को कैसे बदलें?
उत्तर: जहाँ सबसे पहले बच्चा रजिस्टर था वहां के स्पेशल एजुकेटर से संपर्क करें और उस बच्चे को Relieve करायें। इसके उपरान्त जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) से बच्चे को Reverse करते समय ब्लॉक, न्याय पंचायत एवं स्कूल को चेंज करा लें।
प्रश्न-15: मैं समर्थ एप का पासवर्ड भूल गया हूँ या पासवर्ड डालने पर Wrong Password लिख कर आ रहा है, क्या करें?
उत्तर: पासवर्ड जानने के लिए जिला समन्वयक (समेकित शिक्षा) से संपर्क करें समर्थ पोर्टल में जिला समन्वयक(समेकित शिक्षा) आपका Password देख सकते हैं।
प्रश्न- 16: समर्थ एप में Password को कैसे चेंज करें?
उत्तर : Password को चेंज करने के लिए एप लॉगिन करने के बाद Menu में जाकर Change Password पर क्लिक करें। अब पुराना पासवर्ड इंट्री करें, इसके बाद नया Password इंट्री करें, Submit बटन पर क्लिक करें आपका Password चेंज हो जायेगा।
प्रश्न-17: समर्थ पोर्टल में Password को कैसे चेंज करें?
उत्तर: समर्थ पोर्टल में Password को चेंज करने के लिए पोर्टल लॉगिन करें, Menu में जाकर Settings के अंदर Change Password पर क्लिक करें, अब पुराना Password इंट्री करें,इसके बाद नया Password इंट्री करें, Submit बटन पर क्लिक करें आपका Password चेंज हो जायेगा।
0 Comments