Summer Vacation 2024 in UP: यूपी के स्कूलों में समर वेकेशन इस दिन से, जानें कब तक रहेंगी गर्मी की छुट्टी

SARKARI RESULT
By -
0
Summer Vacation 2024 in UP: यूपी के स्कूलों में समर वेकेशन इस दिन से, जानें कब तक रहेंगी गर्मी की छुट्टी
Summer Vacation 2024 in UP: स्कूली बच्चों और उनके पैरेंट्स को समर वेकेशन का बेसब्री से इंतजार रहता है। एक महीने से अधिक तक रहने वाली इन समर वेकेशन में बच्चे और उनके पैरेंट्स घूमने निकल जाते हैं।


UP Schools Summer Vacation

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी 2024 के आधिकारिक अवकाश कैलेंडर में समर वेकेशन की डेट की जानकारी दी गई है। शैक्षणिक पाठ्यक्रम 2024-25 को पूरा करने के लिए स्कूल 233 दिनों तक खुले रहेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा घोषित कैलेंडर में त्योहार की छुट्टियों, सप्ताहांत और विस्तारित गर्मी की छुट्टियों की रूपरेखा दी गई है। इस कैडेंलर के अनुसार, यूपी में 21 मई से लेकर 30 जून तक गर्मियों की छुट्टियां यानि समर वेकेशन रहेगी।

UP Summer vacation Date 2024

उत्तर प्रदेश के शासकीय स्कूलों में प्राथमिक और उच्च-प्राथमिक कक्षाओं के लिए गर्मी की छुट्टियां 15 जून तक हैं। इसके बाद 16 जून को रविवार होने और इसके बाद 17 जून को बकरीद की छुट्टी होने के कारण स्कूलों को 18 जून 2024 से फिर खोला जाएगा। ऐसे में राज्य के स्कूलों में 17 जून तक अवकाश रहेगा।

Summer Vacation Ideas

  • आपका जो भी शौक हो उसके लिए समय जरूर निकालें।
  • किसी टॉपिक के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करने की कोशिश करें।
  • रचनात्मक बनें, किताबें पढ़ें, कोई नया कौशल या भाषा सीखें।
  • अपने पालतू जानवरों के साथ समय बिताएं, बाहर जाएं।
  • अपनी रुचि अनुसार कोई भी क्लास ज्वॉइन करें जैसे कि सिंगिंग, डांसिंग, पेंटिंग, म्यूजिक, कुकिंग, स्वीमिंग, स्केटिंग आदि।

Summer Vacation in Delhi Schools

दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षा निदेशालय ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्कूल कैलेंडर जारी कर दिया है। कैलेंडर के मुताबिक दिल्ली में 11 मई से 30 जून तक स्कूल बंद रहेंगे। हालांकि 28 से 30 जून शिक्षकों को आना होगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)