Ticker

10/recent/ticker-posts

CBSE NEWS बेसिक गणित पढ़ने वाले भी ग्यारहवीं में ले सकेंगे गणित, CBSE ने छात्रों को मिल रही इस छूट को शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी जारी रखने का फैसला किया

बेसिक गणित पढ़ने वाले भी ग्यारहवीं में ले सकेंगे गणित, CBSE ने छात्रों को मिल रही इस छूट को शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी जारी रखने का फैसला किया

CBSE NEWS


2020 में बेसिक गणित होने पर भी गणित लेने की अनुमति देने की व्यवस्था हुई थी लागू

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ग्यारहवीं में गणित की पढ़ाई करने के इच्छुक छात्रों को राहत प्रदान की है।

बोर्ड ने दसवीं में बेसिक गणित की पढ़ाई करने वाले को भी ग्यारहवीं में गणित पढ़ने की मिल रही छूट को इस साल भी जारी रखने का फैसला किया है। यह छूट शैक्षणिक सत्र 2024-25 में भी जारी रहेगी। ग्यारहवीं में गणित लेने की अनुमति देने से पहले स्कूलों को छात्रों को गणित पढ़ने की योग्यता व क्षमता को देखना होगा।

CBSE NEWS
CBSE NEWS



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों में यदि किसी छात्र ने दसवीं में स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स की पढ़ाई की और बेसिक मैथ्स पढ़ा छात्र की गणित पढ़ने की क्षमता का होगा आकलन अनुमति देने से पहले स्कूल के प्रमुख को संतुष्ट होना चाहिए कि छात्रों में ग्यारहवीं में गणित पढ़ने की योग्यता और क्षमता है।


 इसके साथ ही सत्र 2024-25 के दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए यह भी निर्णय लिया गया है कि एक बार एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडिडेट) में छात्र द्वारा भरे गए विषयों में बदलाव करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसका सख्ती से पालन किया जाएगा। बोर्ड ने यह जानकारी स्कूल प्राचार्यों, शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों को देने को कहा है और एलओसी में विषयों को सावधानीपूर्वक चुनने और भरने की सलाह दी है।


है, तब भी छात्र ग्यारहवीं में गणित की पढ़ाई कर सकेंगे। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज की ओर से इस संबंध में स्कूल प्रमुखों को जानकारी भेजी गई है। स्कूलों को पत्र भेजकर कहा गया है कि वह छात्रों व शिक्षकों को इस संबंध में जानकारी दें। मालूम हो कि बोर्ड ने वर्ष 2019 में दसवीं में दो स्तर के गणित लेने की व्यवस्था शुरू की थी। दसबों में छात्रों को बेसिक मैथमेटिक्स व स्टैंडर्ड मैथमेटिक्स में से किसी एक का चयन करना होता है।


बोर्ड की इस व्यवस्था के अनुसार जो छात्र दसवों के बाद गणित की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं उन्हें बेसिक मैथमेटिक्स का व जिन्हें ग्यारहवीं व बारहवीं में गणित की पढ़ाई जारी रखनी होती है उन्हें स्टैंडर्ड गणित का विकल्प चुनना होता है। कोरोना काल से पहले छात्र को स्टेंडर्ड गणित पड़ा होने पर ही ग्यारहवीं में गणित लेने की अनुमति थी।


बोर्ड ने कोविड महामारी के दौरान दसवीं कक्षा में गणित (मेसिक) की पढ़ाई करने वाले छात्रों को ग्यारहवीं व बारहवीं में गणित पड़ने की छूट प्रदान की थी। बोर्ड के अनुसार नई शिक्षा नीति के कारण कई बदलाव प्रस्तावित हैं। ऐसे में सत्र 2024-25 के लिए भी बोर्ड ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद इस छूट को जारी रखने का फैसला किया है। स्कूल बेसिक गणित पढ़ा होने पर भी ग्यारहवीं में छात्रों को गणित लेने की अनुमति दे सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments