Ticker

10/recent/ticker-posts

Basic Education Department यूपी के कई जिलों में फिर से बदलेगा आठवीं तक के स्कूलों का समय? बेसिक शिक्षा निदेशक ने दिया यह आदेश

यूपी के कई जिलों में फिर से बदलेगा आठवीं तक के स्कूलों का समय? बेसिक शिक्षा निदेशक ने दिया यह आदेश

व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करने के लिए इस लिंक को क्लिक करें/

बेसिक शिक्षा विभाग की एंड्रॉयड एप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें 

यूपी में वाराणसी समेत कई जिलों में भीषण गर्मी और लू को देखते हुए आठवीं तक के स्कूलों की टाइमिंग बदल दी है। यहां पर स्कूलों को दोपहर 12.30 तक छुट्टी करने का निर्देश जारी किया गया है।


अब इसे लेकर बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित कक्षा एक से आठ तक के विद्यालय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालयों में फिलहाल समय परिवर्तन नहीं होगा। बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल की ओर से 15 अप्रैल को जारी पत्र के अनुसार 29 दिसंबर 2023 को जारी अवकाश तालिका में विद्यालय का शैक्षिक समय एक अप्रैल से 30 सितम्बर 2024 तक सुबह आठ से अपराह्न दो बजे तक रहेगा।

निदेशक का कहना है कि कुछ जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारी विद्यालय समय में परिवर्तन कर रहे हैं जो उचित नहीं है। निर्देशित किया है कि परिषदीय एवं मान्यता प्राप्त विद्यालय में एक अप्रैल से 30 सितम्बर 2024 तक सुबह आठ से अपराह्न दो बजे तथा एक अक्तूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक सुबह नौ से अपराह्न तीन बजे तक विद्यालय संचालित किए जाएंगे। गौरतलब है कि गर्मी के कारण शिक्षक संगठन भी समय परिवर्तन की मांग कर रहे हैं।

वाराणसी में बेसिक शिक्षा विभाग ने नौ अप्रैल को बच्चों को राहत देते हुए स्कूलों में छुट्टी की टाइमिंग तय कर दी थी। हालांकि उनके आदेश में यह भी कहा गया था कि डीएम के आदेश पर अब कक्षा आठ तक के बच्चों का स्कूल 12.30 तक ही चलाया जाएगा। इसके साथ ही कहा गया था कि यह आदेश सरकारी परिषदीय स्कूलों के साथ ही सभी बोर्ड के स्कूलों पर लागू होगा।

हालांकि अभिभावकों का मानना है कि 12.30 पर छुट्टी होने पर भी बच्चों को राहत मिलने वाली नहीं है। 12 बजे तो सबसे ज्यादा गर्मी होती है। सूर्य सीधे सिर पर होते हैं। ऐसे में बच्चों की छुट्टी 11.30 या उससे पहले हो जानी चाहिए। अब बेसिक शिक्षा निदेशक का आदेश आने से आशंका है कि दोबारा कक्षा आठ तक के स्कूलों की टाइमिंग बदल सकती है। यानी फिर से दोपहर दो बजे तक कक्षाएं चलाई जा सकती हैं।

Read more news like this on
livehindustan.com

Post a Comment

0 Comments