IGNOU INFORMATION अब इग्नू के 40 लाख छात्रों की डिग्री अंकपत्र, क्रेडिट बस एक क्लिक दूर

SARKARI RESULT
By -
0
अब इग्नू के 40 लाख छात्रों की डिग्री अंकपत्र, क्रेडिट बस एक क्लिक दूर

Now degree marksheet of 40 lakh students of IGNOU, credit is just a click अवे

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी इग्नू के 40 लाख छात्रों की डिग्री, मार्कशीट यानी अंकपत्र और क्रेडिट की जानकारी अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत 37 सालों के छात्रों के सभी शैक्षणिक दस्तावेज नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी (एनएडी) पर अपलोड किए जा रहे हैं। जबकि ग्रेड या क्रेडिट अकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) से जोड़े गए हैं। अब छात्रों को पढ़ाई, नौकरी, वीजा समेत दूसरी जरूरतों के लिए अपने दस्तावेज लेने को क्षेत्रीय केंद्र के
चक्कर नहीं काटने होंगे। कंपनी नौकरी के लिए भारत समेत विदेश से कहीं से भी डिजिलॉकर से उनके ऑनलाइन शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच कर सकेगी।

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी के कुलसचिव प्रोफेसर विद्या भगत नेगी ने बताया कि विश्वविद्यालय से डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले सभी छात्रों के शैक्षणिक दस्तावेज को नेशनल एकेडमिक डिपॉजिटरी पर अपलोड करने का काम जारी है। शैक्षणिक दस्तावेज डिजिलॉकर पर ऑनलाइन दस्तावेज भंडारण सुविधा में जुड़ चुके हैं। डिग्री प्रोग्राम में कोर्स की पढ़ाई से प्राप्त ग्रेड या क्रेडिट को अकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट (एबीसी) से जुड़ गए हैं।


IGNOU INFORMATION
IGNOU INFORMATION


उपराष्ट्रपति 20 को देंगे डिग्री

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 20 फरवरी को इग्नू के 37वें दीक्षांत समारोह में तीन लाख आठ हजार 605 छात्रों को यूजी, पीजी, पीएचडी, एमफिल, डिप्लोमा व सर्टिफिकेट देंगे। इग्नू मुख्यालय में उपराष्ट्रपति गोल्ड मेडल पाने वाले छात्रों को सम्मानित करेंगे।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)