UP BOARD EXAM यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा में शामिल होने वालों के लिए जरूरी खबर

Study Adda
By -
0

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा में शामिल होने वालों के लिए जरूरी खबर


UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए एक जरूरी खबर है. बोर्ड ने नकलविहीन परीक्षा आयोजित कराने के लिए एक निर्देश जारी किया है.


जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य के 16 जिलों अति संवेदनशील हैं. इन जिलों में परीक्षा के दौरान संवेदनशीलता के साथ विशेष सतर्कता बरती जाए. इसके लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने राज्य के सभी जिलों के डीएम, पुलिस आयुक्त, एसएसपी/ एसपी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के साथ शिक्षा प्रमुख को विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए हैं.

बोर्ड द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि इन सभी जिलों के डीएम, पुलिस आयुक्त, एसएसपी/ एसपी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक और माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव के साथ शिक्षा प्रमुख की इस क्षेत्र में आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षा के सेंटरों की सुरक्षा और प्रश्न पत्रों की सुरक्षा की जिम्मेदारी होगी. प्रदेश के 16 जिलों को अति संवेदनशील है. इसमें मथुरा, बागपत, अलीगढ़, मैनपुरी, एटा, हरदोई, आजमगढ़, बलिया, मऊ, प्रयागराज, कौशाम्बी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, देवरिया, गोंडा शामिल है. इन जिलों में नकलमाफिया और असामाजिक तत्वों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई किया जाए.

बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा बिना किसी नकल के कराने के लिए पहले के नियमों कई बड़े बदलाव भी किए गए हैं. इस परीक्षा में सेंटरों पर क्लास इनविजिलेटर की ऑनलाइन ड्यूटी लगाई जाएगी. इसका पूरा डेटा सीधे यूपी बोर्ड को भेजा जाएगा. इसके अलावा बिना नकल के परीक्षा आयोजित हो इसके लिए परीक्षा केद्रों के आधे से अधिक स्टाफ को बदलने पर भी विचार किया जाएगा./

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)