CBSE EXAM PORTAL सीबीएसई : परीक्षा पोर्टल पर एक क्लिक से मिलेगी हर जानकारी

Study Adda
By -
0

सीबीएसई : परीक्षा पोर्टल पर एक क्लिक से मिलेगी हर जानकारी

CBSE: Every information will be available with one click on the examination portal.


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के परीक्षा संगम पोर्टल पर एक क्लिक से हर जानकारी मिलेगी। पिछले साल लॉन्च पोर्टल को अपडेट किया गया है। इससे परीक्षा संबंधित हर जानकारी एक विंडो से मिलेगी।

पोर्टल पर नौवीं से 12वीं तक के एलओसी (अभ्यर्थियों की सूची) से लेकर परीक्षा संबंधी तमाम जानकारी है। हर जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध रहेगी। इससे न तो छात्रों को क्षेत्रीय कार्यालय जाना पड़ेगा और न ही स्कूल से संपर्क करना पड़ेगा। हर जानकारी एक क्लिक से मिल जाएगी।


बता दें कि बोर्ड ने गंगा, जमुना और सरस्वती नाम से तीन सेक्शन बनाया है। स्कूल को गंगा सेक्शन में, क्षेत्रीय कार्यालय को जमुना सेक्शन और हेड ऑफिस को सरस्वती सेक्शन में रखा गया है। स्कूल की जानकारी के लिए गंगा सेक्शन, अपने क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करने के लिए जमुना सेक्शन और सीबीएसई मुख्य कार्यालय से संपर्क करने के लिए सरस्वती सेक्शन में आसानी से उपलब्ध रहेगा।

प्रवेश पत्र के साथ रिजल्ट भी देख सकेंगे छात्र

सीबीएसई के अनुसार पोर्टल को हर साल अपडेट किया जाएगा। जिस वर्ष में जो छात्र परीक्षा में शामिल होंगे, उनकी जरूरत के अनुसार जानकारी रहेगी। छात्रों को परीक्षा का प्रवेश पत्र के साथ दसवीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट भी दिखेगा। इसके लिए रिजल्ट के समय एक लिंक दिया जाएगा।

स्कूल से संबंधित ये जानकारी मिलेगी

परीक्षा सामग्री, परीक्षा पूर्व गतिविधियां, परीक्षा गतिविधि, स्कूल डिजिलॉकर और पोस्ट एग्जाम गतिविधि, पेंमेंट सिस्टम आदि।

क्षेत्रीय कार्यालय संबंधित ये सूचनाएं मिलेंगी

परीक्षा मेटेरियल, आरओ डैशबोर्ड, ऑनलाइन प्रैक्टिकल थ्योरी सिस्टम, वेरिफिकेशन और फोटोग्राफी, डूप्लीकेट एकेडेमिक डाक्यूमेंट सिस्टम, आरओ डिजिलॉकर, पोस्ट रिजल्ट डेटा करेक्शन, स्कूल की जानकारी, केंद्रीयकृत एलओसी करेक्शन, परीक्षा के लिए एग्जामिनर नियुक्ति सिस्टम, परीक्षा के लिए केंद्र वितरण।

कोट

इस पोर्टल के माध्यम से हर कुछ जानना बहुत ही आसान हो गया है। स्कूल को यूजर आईडी और पासवर्ड दिया गया है। इससे वो अपने बारे में हर जानकारी ले पाएंगे। एलओसी फॉर्म से लेकर परीक्षा संबंधी तमाम जानकारी उपलब्ध है।

ग्लेंडा गलेस्ट्रन, सिटी को-ऑडिनेटर, सीबीएसई


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)